May 8, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

इस समय कपड़े न पहनने के ऐसे हैं फायदे जान हैरान रह जायेंगे 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
म सभी जानते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए बेहतर और पर्याप्‍त नींद कितनी जरूरी होती है। बदलते लाइफस्टाइल में एक अच्छी नींद आपकी सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का समाधान कर देती है। हालांकि, कई लोग इस बात को नहीं जानते हैं कि बिना कपड़ों के सोने से ज्‍यादा आरामदायक नींद आती है। सेहत विशेषज्ञों का भी कहना है कि बिना कपड़ों के सोना ज्‍यादा सेहतमंद होता है और ये कई तरीके से शरीर को लाभ पहुंचाता है।
आती है बेहतर नींद : अगर आपको लगता है कि मोटे कपड़े पहनकर ऊपर से चादर या कंबल ढक कर सोना फायदेमंद रहता है तो आप गलत हैं। अगर आपके शरीर का तापमान गर्म है तो ऐसा करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। डॉक्‍टर लीज़ा शिव्‍स का कहना है कि सोते समय शरीर का तापमान गिर जाता है। इसके बाद आपका शरीर प्राकृतिक तौर पर ही तापमान को नियंत्रित कर लेता है जिससे बेहतर नींद आने में मदद मिलती है। अगर अब तक आप भी कंबल लेकर सोने जा रही थीं तो एक बार इस राय को आज़मा के देखें।
त्‍वचा भी मुलायम : बिना कपड़ों यानि नग्‍न होकर सोने से त्‍वचा भी मुलायम बनती है और इससे एक्‍ने का खतरा भी कम हो जाता है। जी हाँ, बिलकुल सही सुना आपने, दरअसल नींद की कमी या अनिद्रा की स्थिति में शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोन का स्राव होता है। त्‍वचा पर इस हार्मोन का हानिकारक असर पड़ता है लेकिन अगर आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो तापमान को नियंत्रित करने की प्रक्रिया के दौरान ये इस हार्मोन के स्राव को रोक देता है।
यौन अंगों के लिए फायदेमंद : 
महिलाओं के यौन अंगों में एक विशेष बैक्‍टीरिया का स्‍तर होता है जिसे बनाए रखना जरूरी होता है। नग्‍न होकर सोने से इस बैक्‍टीरिया के उस विशेष स्‍तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। ये आपको अंदरूनी संक्रमण से भी बचाता है। वहीं पुरुषों में अगर यौन अंगों को ठंडा रखा जाए तो ये स्‍वस्‍थ स्‍पर्म बनाने में मदद करते हैं।
यौन संतुष्टि :
अपने पार्टनर के साथ ऐसे सोने से यौन संतुष्टि तो मिलती ही है साथ ही आप दोनों खुद को एक-दूसरे के ज्‍यादा करीब महसूस करते हैं। एकसाथ सोने पर जब त्‍वचा का संपर्क होता है तो इससे आप खुद को उनके ज्‍यादा करीब महसूस कर पाते हैं जो आपको एक मानसिक सुकून भी देता है। इससे पॉजीटिव हार्मोंस का स्राव होता है जो सेक्‍स में संतुष्टि पाने में मदद करते हैं।
वज़न करे कम :
बिल्कुल ठीक पढ़ा अपने, आप नींद पूरी करते हुए भी अपना वज़न कंट्रोल कर सकते हैं। नग्‍न होकर सोने से अपने आप ही शरीर का तापमान गिर जाता है और एनर्जी का ज्‍यादा इस्‍तेमाल होने लगता है।
ब्राउन एडिपोज़ का स्राव बढ़ता है जोकि डाइट के साथ वजन कम करने में मदद करता है। अपने खानपान का ख्याल रखने के साथ साथ अब आप अपने सोने के तरीके पर भी थोड़ा धयान दें और बिना कपड़ों के नींद पूरी करके इन फायदों का लाभ उठाएं।

Related Posts