May 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

हफ्तेभर में वजन ही नहीं हजारों कीजिये कैलोरी कम

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

जो लोग लंबे समय से ओवरवेट होते हैं उनके लिये वजन कम करना बहुत मुश्‍किल होता है। एक एक पाउंड को कम करने के लिये आपको 3,500 कैलोरी कम करनी पड़ती है। महिलाओं को पतला दिखना बहुत अच्‍छा लगता है और वो अपना मनपसंद फिगर पाने के लिये महनत करने को तैयार भी हो जाती हैं। मान लीजिये कि हफ्तेभर बाद आपको अपने दोस्‍त कि किसी पार्टी में जाना हो तो आप इंटरनेट से ले कर किताबों तक में अपने मोटापे को खतम करने का समाधान ढूंढ लेंगी। तो अगर आपको लगता है कि आपकी कमर पर कुछ ज्‍यादा ही चर्बी जमा हो चुकी है तो उसे आप हफ्तेभर में आसानी से कम कर सकती हैं। जानिये कैसे-

अपनाइये ये तरकीबें- 

कन्नड़ अभिनेत्री का रूट कैनाल कराने से बिगड़ा चेहरा, जानें इस ट्रीटमेंट के दौरान क‍िन बातों का रखें ध्‍यान

1. वजन कम करने के लिये जीरो कैलोरी और बिना सोडियम मौजूद वाला पानी पीजिये। इससे शरीर से गंदगी निकलेगी और शरीर का मैटाबॉलिज्‍म बढेगा।

2. अपनी रोज की लाइफ में थोड़ा थोड़ा कर के खाती रहें, जिससे एक दम से खाने पर आपका वजन ना बढे़।

3. इस बात पर ध्‍यान दीजिये कि आप रोजाना कितना ज्‍यादा कैलोरी खाती हैं। अपने भोजन के हिस्‍से को 10 से 15 प्रतिशत तक कम करने की सोंचे। रोजाना 250 से 500 तक की कम कैलोरी ग्रहण करें।

4. हफ्तेभर का डाइट प्‍लान बनाएं, जिसमें दो मील को धीरे धीरे हटा कर उसकी जगह पर शेक और प्रोटीन बार खाएं। इससे आप जल्‍दी ही वेट लूस करेंगी।

5. कैलोरी बर्न करने के लिये ना केवल खाने पर ही बल्‍कि एक्‍सरसाइज करने पर भी ध्‍यान दें। वॉकिंग , साइकलिंग और स्‍वीमिंग करने से वेट जल्‍दी घटता है।

6. जंक फूड और चीनी वाली चीज़ों को खाने से बचिये। 7. पानी पीने से पेट भरा भरा सा लगता है, इसलिये खूब सरा पानी पीजिये।

8. खाना खाने के बाद एक ही जगह पर ना बैठी रहें। कोशिश करके हल्‍की वॉक पर जाइये जिससे फैट एक ही जगह पर ना इकठ्ठा हो।

Related Posts