May 9, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

बकरी बैंक सुनते ही नौकरी छोड़ पहुंचे गांव, किया यह … 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
स बार जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘मन की बात’ कार्यक्रम प्रसारित हुआ है, देशभर में ‘बकरी बैंक’ की चर्चा खूब हो रही है. लोग पैसे जमा करने वाले बैंक के बारे में तो जानते हैं लेकिन बकरी बैंक बिल्कुल नया कॉन्सेप्ट है. पीएम ने ओडिशा के दंपति द्वारा खोले गए ‘बकरी बैंक’ की काफी सराहना की है. इस दंपति के कारण सामुदायिक स्तर पर बकरी पालन को बढ़ावा देकर गांववालों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद की जा रही है.
‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि जब लोग पशुपालन के बारे में बात करते हैं तो वे अक्सर गायों और भैंसों तक ही अटक जाते हैं, लेकिन बकरी भी एक महत्वपूर्ण पशु है जिसकी ज्यादा चर्चा नहीं होती है. उन्होंने बताया कि देश के कई क्षेत्रों में कई लोग बकरी पालन से जुड़े हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि ओडिशा के कालाहांडी में बकरी पालन गांव के लोगों की आजीविका के साथ-साथ उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने का एक प्रमुख साधन बन रहा है. उन्होंने कहा, ‘इस प्रयास के पीछे जयंती महापात्रा और उनके पति बीरेन साहू का एक बड़ा फैसला है. ये दोनों बेंगलुरु में प्रबंधन के पेशे में थे लेकिन उन्होंने नौकरी से विराम लेने और कालाहांडी के सालेभाटा गांव आने का फैसला किया.’ उन्होंने कहा कि ये लोग कुछ ऐसा करना चाहते थे जिससे यहां के ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान हो और उन्हें सशक्त बनाया जा सके.

Related Posts