May 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

ब्रह्मोस से इतना डरा चीन कि फिलीपींस में मिसाइल पहुंचते ही भेज दिया इसे 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
ब्रह्मोस की काट निकालने के लिए चीन फिलीपींस को डराने के की कोशिश में जुटा है. चीन ने फिलीपींस के बेहद करीब अपने ड्रोन को भेजा है ताकि फिलीपींस डर जाए. लेकिन चीन का ये कदम बताता है कि असली डर फिलीपींस को नहीं बल्कि चीन को है क्योंकि अब साउथ चाइना सी के बिल्कुल करीब अमेरिकी सेनाएं भी आ गई हैं.
फिलीपींस और अमेरिकी सेना का साझा युद्धभ्यास आज से शुरू हो गया है. इस मिलिट्री ड्रील में जापान की सेनाएं भी शामिल हो रही हैं. 16000 हजार सैनिक साझा युद्धभ्यास में शामिल हैं.  सबसे बड़ी बात कि फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के सैनिक भी कुछ दिन में इस ज्वाइंट एक्सरसाइज से जुड़ेंगे. मतलब 5 देश चीन को घेरने के लिए एक साथ आएंगे. इस ड्रील में समुद्री और हवाई हमलों का अभ्यास किया जाएगा. 3 हफ्ते तक शी जिनपिंग की धड़कनें बढ़ी हुई होंगी क्योंकि अमेरिकी सेनाएं 10 मई तक चीन के इतने करीब मौजूद रहेंगी.

लेकिन चीन को सबसे पहले घेरा है भारत ने, जिसने फिलीपींस को ब्रह्मोस दिया, तो भड़के चीन ने अपना खतरनाक ड्रोन उड़ा दिया. अभी फिलीपींस ने ठीक ढंग से भारत के ब्रह्मास्त्र की तैनाती भी अपने देश में नहीं की होगी. लेकिन इस ब्रह्मास्त्र ने चीन को इस कदर टेंशन दी है कि मजबूरी में चीन को फिलीपींस को डराने के लिए अपने ड्रोन को उड़ाना पड़ा.

भारत के इस ब्रह्मास्त्र का नाम है ब्रह्मोस मिसाइल बीते शुक्रवार को ही भारत ने चीन के सताए फिलीपींस को ब्रह्मोस की डिलीवरी की थी भारतीय वायुसेना के ट्रांसपोर्ट विमानों से मिसाइल फिलीपींस पहुंचे थे. इसके एक दिन बाद ही शी जिनपिंग ने फिलीपींस को डराने के मकसद से अपनी आर्मी को ऑर्डर दे दिया. जिसके बाद चीनी सेना ने अपने WZ-7 सोरिंग ड्रैगन ड्रोन को फिलीपींस के बेहद करीब भेज दिया. चीन का ये ड्रोन दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में उड़ते देखा गया.

Related Posts