May 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

अंतरिक्ष में यह मुद्दा उठते ही UN में आमने-सामने भिड़े अमेरिका-रूस

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
रूसी महासंघ ने, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उस मसौदा प्रस्ताव को अपने वीटो से नाकाम कर दिया है जिसका उद्देश्य बाहरी अंतरिक्ष को हथियारों से मुक्त रखना था. यह मसौदा प्रस्ताव जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका ने पेश किया था. सौदे के समर्थन 13 वोट पड़े, एक सदस्य – चीन ने मतदान में हिस्सा नहीं लिय और सुरक्षा परिषद एक स्थाई सदस्य के रूप में, रूस ने वीटो किया.
रूस के वीटो करने से अमेरिका को यह सवाल करने का मौका दे दिया मॉस्को कुछ छिपा रहा है. दरअसल यह वोट वाशिंगटन द्वारा मास्को पर अंतरिक्ष में स्थापित करने के लिए एंटी-सैटेलाइट न्यूक्लियर हथियार विकसित करने का आरोप लगाने के बाद आया. हालांकि रूस ने इस आरोप से इनकार किया है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि मॉस्को अंतरिक्ष में परमाणु हथियार रखने के खिलाफ है.

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफ़ील्ड ने मतदान के बाद कहा, ‘यह चौंकाने वाला और शर्म की बात है.’ उन्होंने कहा, ‘आज का वीटो सवाल उठाता है? यदि आप नियमों का पालन कर रहे हैं तो क्या आप ऐसे प्रस्ताव का समर्थन नहीं करेंगे जो उनकी पुष्टि करता हो? आप संभवतः कुछ छिपा रहे होंगे?’

रूस के संयुक्त राष्ट्र राजदूत वासिली नेबेंज़िया ने वाशिंगटन पर मॉस्को को बदनाम करने की कोशिश करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि रूस जल्द ही अंतरिक्ष को शांतिपूर्ण बनाए रखने के उद्देश्य से अपने स्वयं के मसौदा प्रस्ताव पर परिषद के सदस्यों के साथ बातचीत शुरू करेगा.

नेबेंज़िया ने परिषद में थॉमस-ग्रीनफ़ील्ड से पूछा, ‘हम सिर्फ (सामूहिक विनाश के हथियार) ही नहीं, बल्कि बाहरी अंतरिक्ष में किसी भी प्रकार के हथियारों की तैनाती पर प्रतिबंध चाहते हैं. लेकिन आप ऐसा नहीं चाहते… मुझे आपसे यही सवाल पूछना है: क्यों?’

अगर यह मसौदा पारित होकर प्रस्ताव बन जाता तो इसमें दुनिया के सभी देशों से, विशेष रूप से अंतरिक्ष क्षमताओं वाले देशों से, बाहरी अन्तरिक्ष के शान्तिपूर्ण इस्तेमाल के लिए सक्रिय योगदान करने और बाहरी अंतरिक्ष में हथियारों की किसी भी दौड़ को रोकने का आहवान किया जाता.

बता दें 1967 की आउटर स्पेस संधि हस्ताक्षरकर्ताओं – जिसमें रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका भी शामिल है – को ‘पृथ्वी के चारों ओर कक्षा में परमाणु हथियार या किसी अन्य प्रकार के सामूहिक विनाश के हथियार ले जाने वाली वस्तुओं’ को रखने से रोकती है.

Related Posts