May 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

फ़ैल सकती है तबाही, रांची में चिकन, अंडे की खरीद-बिक्री पर रोक

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
झारखंड में बड़े पैमाने पर बर्ड फ्लू का प्रकोप फैल गया है और राज्य की राजधानी रांची में अलर्ट जारी कर दिया गया है. बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए अब तक 4,000 से अधिक पक्षियों को मार दिया गया है. रांची में एक सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू के कई मामले सामने आने के बाद झारखंड सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है. H5N1 Bird Flu की वैक्सीन मौजूद… इंसानों से इंसानों में फैला तो आ जाएगी तबाही, AIIMS के पूर्व डायरेक्टर ने किए ये खुलासे.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, रांची के होटवार में क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म में मामलों की पुष्टि होने के बाद मुर्गियों सहित 4000 से अधिक पक्षियों को मार दिया गया और सैकड़ों अंडे भी नष्ट कर दिए गए. जिस क्षेत्र में संक्रमण की पुष्टि हुई है, वहां से एक किलोमीटर के दायरे में मुर्गियों, उनसे संबंधित उत्पाद, अंडा की खरीद-बिक्री एवं ट्रांसपोर्टिंग पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है. राज्य सरकार ने कहा कि क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म में बची हुई मुर्गियों को मारने का काम आने वाले दिनों में किया जाएगा और वैज्ञानिक तरीकों से उनका निपटान किया जाएगा. रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने रैपिड रिस्पांस टीम गठित की है और प्रत्येक टीम में पशु चिकित्सा पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है

रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि संक्रमण का पता लगाने और सफाया करने के लिए भूकंप के केंद्र से 1 किलोमीटर के दायरे में एक सर्वेक्षण करने के आदेश जारी किए गए हैं. अधिकारियों को 10 किमी क्षेत्र का नक्शा बनाकर उसे निगरानी क्षेत्र के रूप में चिह्नित करने को कहा गया है.

Related Posts