May 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

एक हाथ में बंदूक दूसरे में किताब ले स्कूलों में पढ़ायेंगे टीचर्स, बना गजब कानून

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

मेरिका में गन कल्चर है. जिसकी वजह से आए दिन वहां से खबरें आती हैं कि अमेरिका के स्कूल में गोलीबारी हो गई और बच्चों की जान चली गई, लेकिन लाचार अमेरिकी सरकार चाहकर भी गन कल्चर पर लगाम नहीं लगा पाई है..उल्टा अब तो इसे बढ़ावा देने वाला फैसला अमेरिका ने लिया.

अमेरिका का एक राज्य है टेनेसी. इस राज्य में अब स्कूल के टीचर भी अपने साथ बंदूक रख सकेंगे . टेनेसी राज्य ने इसके लिए बकायदा कानून पास कर दिया है. हैरान करने वाली बात है कि वहां के लोगों ने इस कानून को बनाने का विरोध किया..लेकिन राज्य सरकार पर कोई असर नहीं पड़ा. ये है अमेरिका का मानवाधिकार. ये है अमेरिका की नैतिकता

अब आप जरा सोचिए…उन स्कूली छात्रों पर क्या असर जिन्हें ये पता चलेगा कि जिस टीचर से वो पढ़ रहे हैं, उसके पास बंदूक है. एक हाथ में किताबें….और दूसरे हाथ में बंदूक…अब अमेरिका के स्कूलों में टीचर कुछ इसी तरह से नजर आएंगे क्योंकि अमेरिका ने स्कूल टीचर्स को बंदूक साथ में रखने की इजाजत दे दी है.

अमेरिका में स्कूलों में फायरिंग घटनाएं आम बात हो चुकी हैं. हर महीने अमेरिका के स्कूलों से गोलीबारी की खबरें आती हैं और इनमें कई मासूम मारे जाते हैं. ना तो बराक ओबामा..ना ही डॉनल्ड ट्रंप और ना ही जो बाइडेन. अब तक कोई भी राष्ट्रपति अमेरिकी गन कल्चर को नहीं रोक पाया. उल्टा अब तो उसने अपने देश के स्कूलों को और ज्यादा असुरक्षित बना दिया है.

अमेरिका के टेनेसी राज्य में स्कूल टीचर और वहां काम करने वाले कर्मचारियों को अपने साथ बंदूक रखने की इजाजत मिल गई है. इसके लिए बकायदा टेनेसी राज्य में कानून बना दिया गया है. ये खबर भले ही अमेरिका के टेनेसी राज्य के स्कूल टीचर्स के लिए राहत भरी हो..लेकिन ये हजारों माता-पिता के लिए बड़ी चिंता की वजह बन गया है. अमेरिकी छात्रों के अभिभावक इस बात से परेशान हैं कि ना जाने कौन सा टीचर कब स्कूल में फायरिंग कर दे.

अमेरिका के जिस टेनेसी राज्य ने ये कानून बनाया है. इसी राज्य में पिछले साल एक पूर्व छात्र अपने स्कूल में घातक हथियार लेकर पहुंच गया था, उसने क्लास रूम में घुसकर फायरिंग की थी..जिसमें 3 मासूम बच्चों की मौत हो गई थी. इस घटना से अमेरिका ने यही सबक लिया है कि बंदूक पर लगाम मत लगाओ..उल्टा स्कूल के टीचर और स्टाफ के हाथ में ही बंदूक थमा दो. हालांकि टेनेसी राज्य ने टीचर्स को स्कूल में बंदूक लाने से जुड़े कुछ नियम तय किए हैं.

– टीचर को बंदूक रखने के लिए लाइसेंस लेना होगा
– स्थानीय प्रशासन, पुलिस और प्रिंसिपल से लिखित मंजूरी लेनी होगी
– टीचर को एक मनोवैज्ञानिक परीक्षा देनी होगी..ताकि ये जांचा जाए कि टीचर मानसिक रूप से बंदूक रखने के लिए फिट है कि नहीं.

Related Posts