April 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पाक की एक गलती और चीन बंद की दाना-पानी, गिड़गिड़ा रहा पाकिस्तान

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
पाकिस्तान में चीनी नागरिकों की मौत के बाद से ही चीन पाकिस्तान पर गुस्साया हुआ है. इसी कड़ी में उसने एक और बड़ा निर्णय लिया है. हुआ यह कि चीन पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर पर अभी दो दिन पहले आतंकी हमला हुआ है. इसमें कई चीनी वर्कर्स के मारे जाने की खबर है. इसका मतलब साफ है कि पाकिस्तान अपने  यहां ही आतंकियों को पनाह दे रहा है और वे उसे ही नुकसान पहुंचा रहे हैं. चीन ने पाकिस्तान से साफ कहा है कि सुरक्षा को लेकर पाकिस्तानी सेना और सुरक्षा एजेंसियां फेल रही हैं. अब चीन ने निर्णय लिया है कि पाकिस्तान के जिस खैबर पख्तूनख्वा में यह हमला हुआ उसी क्षेत्र में चीनी कंपनी ने एक अन्य बड़ी परियोजना को रोक दिया है.

चीन का यह कदम पाकिस्तान के लिए झटका है. इतना ही नहीं चीन वहां के नागरिक कार्यों को निलंबित कर दिया है और सैकड़ों श्रमिकों को निकाल दिया है. इसके साथ यह भी खबरें पाकिस्तानी मीडिया में सामने आई हैं कि चीन CPEC वाले बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में अपनी रेड आर्मी तैनात करेगा. चीन के इस निर्णय के बाद फिर पाकिस्तान चीन के सामने गिड़गिड़ाने लगा है.

जानकारी के मुताबिक जिस जगह हमला हुआ है कि वहां चीनी कंपनी पावर कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन ऑफ चाइना ने 5वीं एक्सटेंशन हाइड्रोपावर परियोजना में सिविल कार्यों को निलंबित कर दिया है और दो हजार से अधिक श्रमिकों को निकाल दिया है.

Related Posts