April 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

बचके : पैर बताते हैं  शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के ये 5 संकेत

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
बॉडी में बनने वाला यूरिक एसिड एक केमिकल होता है जो प्यूरिन नामक पदार्थ के टूटने से बनता है. यह सेहत के लिए जरूरी होने के साथ नुकसानदायक भी होता है. यह चीज इस बात पर निर्भर करती है कि आपके बॉडी में इसकी मात्रा कितनी है.
ऐसे में यूरिक एसिड की मात्रा अगर अधिक है तो इससे गुर्दे की पथरी और गुर्दे की क्रोनिक बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. कुछ अध्ययनों में, यह हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर हृदय, मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम से जुड़ा हुआ है. यह कुछ ऐसे कारक हैं जो किसी व्यक्ति के लिए डायबिटीज, स्ट्रोक की संभावना को बढ़ा देता है, जो कि एक जानलेवा मेडिकल कंडीशन है. ऐसे में इन जोखिमों से बचने के लिए यह जरूरी है कि हाई यूरिक एसिड के शुरुआती लक्षणों को अच्छी तरह से समझ लिया जाए.

अर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार, यूरिक एसिड को आमतौर पर उच्च माना जाता है जब इसकी मात्रा पुरुषों में 7 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम/डीएल) से अधिक और महिलाओं में 6 मिलीग्राम/डीएल से अधिक हो जाती है.

  • पैर के अंगूठे में चुभन वाला दर्द
  • अंगूठे में सूजन
  • टखनों से लेकर एड़ी तक दर्द
  • पैर के तलवे में सुबह के समय तेज दर्द
  • घुटने में दर्द

यूरिक एसिड के इन लक्षणों को पर भी रखें नजर

बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने पर जोड़ों में दर्द अकड़न, इसके आसपास की त्वचा का लाल पड़ना, पेशाब में खून आना, बार-बार पेशाब लगना, लोअर बैक में दर्द जो जेनिटल एरिया तक पहुंचता है, और थकान जैसे लक्षणों का अनुभव होता है.

मायो क्लिनिक के मुताबिक, यूरिक एसिड हाई लेवल शरीर में इसके जरूरत से ज्यादा प्रोडक्शन होता है जो किडनी द्वारा फ्लश नहीं हो पाता है. ऐसा आमतौर पर उस पर होता है, जब कोई व्यक्ति शराब का ज्यादा सेवन करने लगे या फिर ड्यूरेटिक्स का सेवन करता है.

Related Posts