April 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

44 साल पहले इस दुश्मनी की बीज ने ईरान-इजराइल के रिश्ते को खत्म कर दिया 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

रान और इजराइल दोनों के बीच टेंशन एक बार फिर से बढ़ गई है. इजराइल पर ईरान ने ड्रोन, बैलिस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइलों से हमला कर दिया. ईरान ने इजराइल के नवातिम एयरबेस पर अटैक किया. लेकिन इसके बावजूद इजराइल का ज्यादा कुछ नहीं बिगड़ा. इजराइली सेना ने दावा किया कि करीब 99 फीसदी ड्रोन और मिसाइलों को इजराइल की सीमा में घुसने से पहले ही तबाह कर दिया गया. ये पहली बार है कि जब ईरान ने इजराइल पर सीधा हमला किया है. 1979 तक ईरान और इजराइल के संबंध भी बहुत अच्छे थे. आइए समझते हैं कि 1979 के बाद ऐसा क्या हुआ, जिससे ईरान और इजराइल के संबंध बिगड़ते चले गए.

इस वक्त ईरान और इजराइल के बीच जंग जैसे हालात हैं. दरअसल, 1 अप्रैल को सीरिया में ईरानी एंबेसी के पास अटैक हुआ था और उसमें ईरान के 2 टॉप कमांडर मारे गए थे. इसके अलावा 13 अन्य लोग भी मारे गए थे. इस हमले का आरोप ईरान ने इजराइल पर लगाया था और सबक सिखाने की बात कही थी. इसी के बाद ईरान ने इजराइल पर ड्रोन और मिसाइल से अटैक किया.

गौरतलब है कि इजराइल और ईरान में रिश्ते हमेशा से इतने खराब नहीं था. 1979 तक दोनों देश अच्छे संबंध रखते थे. ईरान तो तुर्की के बाद दूसरा मुस्लिम बहुल देश था जिसने इजराइल के साथ संबंध स्थापित किए थे. लेकिन 1979 में जब ईरान में इस्लामिक क्रांति हुई तो ईरान ने इजराइल से अपने रिश्ते खत्म कर लिए. तब से लेकर आज तक ईरान और इजराइल दोस्त नहीं बन पाए. ईरान ने इससे पहले कभी सीधे तो इजराइल पर हमला नहीं किया था लेकिन साथियों के जरिए इजराइल की मुश्किलें जरूर बढ़ाई हैं.

ईरान में इस्लामिक क्रांति आने के बाद अयातुल्लाह खामेनेई देश के सुप्रीम लीडर बने. उन्होंने इजराइल को छोटा शैतान और अमेरिका को बड़ा शैतान तक कह डाला.

Related Posts